Bronfenbrenner के पारिस्थितिकी तंत्र सिद्धांत - Bronfenbrenner's ecosystem theory

 


Bronfenbrenner के पारिस्थितिकी तंत्र सिद्धांत क्या है?

अमेरिकी मनोवैज्ञानिक, यूरी ब्रॉन्फेनब्रेनर ने पारिस्थितिकी प्रणालियां सिद्धांत तैयार करने के लिए यह बताया कि एक बच्चे और उसके वातावरण के अंतर्निहित गुणों को प्रभावित करने के लिए कैसे प्रभावित होता है कि वह कैसे विकसित और विकसित करेगा। ब्रोंफेनब्रेनेर पारिस्थितिक सिद्धांत के माध्यम से, ब्रोंफेनब्रेनेर ने अपने विकास को समझने के प्रयास में कई वातावरणों के संदर्भ में एक बच्चे का अध्ययन करने के महत्व को बल दिया, जिसे पारिस्थितिकी तंत्र भी कहा जाता है।

एक बच्चा आम तौर पर खुद को एक साथ-साथ विभिन्न पारिस्थितिक तंत्रों में घिर जाता है, जो सबसे अधिक अंतरंग गृह पारिस्थितिकी तंत्र से बाहर जाकर बड़े विद्यालय प्रणाली और सबसे व्यापक प्रणाली है जो समाज और संस्कृति है। इनमें से प्रत्येक प्रणाली अनिवार्य रूप से बच्चे के जीवन के हर पहलू में एक-दूसरे के साथ बातचीत करती है और एक दूसरे को प्रभावित करती है।

यूरी ब्रोंफेनब्रेनर मॉडल बाहरी प्रभाव के पांच स्तरों में विकास के संदर्भों का आयोजन करता है। स्तर को सबसे अंतरंग स्तर से व्यापक रूप से वर्गीकृत किया गया है।

द ब्रोंफेनब्रेनेर मॉडल: माइक्रोसिस्टम

माइक्रोसिस्टिम सबसे छोटा और सबसे तत्काल वातावरण है जिसमें बच्चे रहता है जैसे, माइक्रोसिस्टम में बच्चे का दैनिक घर, स्कूल या डेकेअर, पीअर ग्रुप या सामुदायिक वातावरण शामिल है।

माइक्रोसिस्टम के भीतर होने वाले इंटरैक्शन में आम तौर पर परिवार के सदस्यों, सहपाठियों, शिक्षकों और देखभालकर्ताओं के साथ व्यक्तिगत संबंध शामिल होते हैं, जिनके प्रभाव में आगे और पीछे चलते हैं। ये समूह या व्यक्ति बच्चे के साथ कैसे बातचीत करते हैं, यह इस बात को प्रभावित करेगा कि बच्चा कैसे बढ़ता है। इसी तरह, बच्चे को अपने माइक्रोसिस्टिम में कैसे प्रतिक्रिया मिलती है, यह भी प्रभावित करती है कि वे बदले में बच्चे के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। अधिक पोषण और अधिक सहयोगी बातचीत और रिश्ते बच्चों के सुधार के विकास को स्पष्ट रूप से बढ़ावा देंगे।

हालांकि, दो भाई बहनों को एक ही माइक्रोसिस्टम का सामना करना पड़ रहा है, हालांकि, दो भाइयों के विकास के लिए अलग-अलग व्यवहार में प्रगति करना असंभव नहीं है। प्रत्येक बच्चे की विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण, जैसे कि स्वभाव, जो अद्वितीय आनुवांशिक और जैविक कारकों से प्रभावित होता है, अंततः एक हाथ होता है कि उसे दूसरों के द्वारा कैसे व्यवहार किया जाता है।

 

सबसे महत्वपूर्ण निष्कर्ष है कि यूरी ब्रोंफेनब्रेनर ने पारिस्थितिकी प्रणालियों के अपने अध्ययन में पता लगाया है कि भाई बहन के लिए यह संभव है कि वे खुद को एक ही पारिस्थितिकी तंत्र में पा सकते हैं ताकि अभी भी बहुत ही अलग परिवेश का अनुभव हो।

 

ब्रोंफेनब्रेनेर मॉडल: मेसोस्सिस्टम

मेसोसिस्टम में विभिन्न माइक्रोसिस्टिमों की बातचीत शामिल है, जो विकासशील बच्चे को अपने आप में मिल जाता है। संक्षेप में, माइक्रोसिस्टम्स की एक प्रणाली है और इस तरह, घर और स्कूल के बीच सहकर्मी समूह और परिवार के बीच या पारिवारिक और चर्च के बीच संबंध शामिल हैं I

अगर किसी बच्चे के माता-पिता अपने बच्चे की दोस्ती में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं, मित्रों को अपने घर में आमंत्रित करते हैं और उनके साथ समय बिताते हैं, तो बच्चे का विकास सद्भाव और समान विचारधारा के माध्यम से सकारात्मक रूप से प्रभावित होता है। हालांकि, यदि बच्चे के माता-पिता अपने बच्चे के साथियों को नापसंद करते हैं और उन्हें खुले तौर पर आलोचना करते हैं, तो बच्चे असुविधाजनक और विवादित भावनाओं का अनुभव करते हैं, शायद उनके विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं

द ब्रॉन्फेनब्रेनेर मॉडल: एक्ससिस्टम

एक्ससिस्टिम दो या दो से अधिक सेटिंग्स के बीच मौजूद होने वाले संबंधों से संबंधित है, इनमें से एक में विकासशील बच्चे नहीं हो सकते हैं लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से उसे प्रभावित कर सकते हैं। अन्य लोगों और स्थानों पर जहां बच्चे सीधे तौर पर बातचीत नहीं कर सकते हैं, लेकिन अभी भी बच्चे पर प्रभाव पड़ सकता है, इसमें एक्ससिस्टम शामिल है। ऐसे स्थानों और लोगों में माता-पिता के कार्यस्थल, बड़े पड़ोस और विस्तारित परिवार के सदस्य शामिल हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक पिता जो लगातार कार्यस्थल पर एक उदासीन मालिक द्वारा पदोन्नति के लिए उत्तीर्ण हो जाता है, उसे अपने बच्चों पर ले जा सकता है और उन्हें घर पर बुरा व्यवहार कर सकता है

ब्रोंफेनब्रेनेर मॉडल: मैक्रोसिस्टम

मैक्रोसिस्टम बच्चे के लिए लोगों और स्थानों का सबसे बड़ा और सबसे दूरस्थ संग्रह है जो अभी भी बच्चे पर महत्वपूर्ण प्रभाव का प्रयोग करता है। यह बच्चे की सांस्कृतिक पैटर्न और मूल्यों से बना है, विशेष रूप से बच्चे की प्रमुख मान्यताओं और विचारों, साथ ही साथ राजनीतिक और आर्थिक प्रणाली। उदाहरण के लिए, युद्धग्रस्त क्षेत्रों में बच्चे, उन समुदायों में बच्चों की तुलना में एक अलग तरह के विकास का अनुभव करेंगे जहां शांति कायम है।

द ब्रोंफेनब्रेनेर मॉडल: क्रोनोसिस्टम

क्रोऑनसिस्टम समय के उपयोगी आयाम जोड़ता है, जो कि बच्चे के परिवेश में परिवर्तन और स्थिरता दोनों के प्रभाव को दर्शाता है। इस प्रकार क्रोनसिस्टम में पारिवारिक ढांचे, पता, अभिभावक की रोज़गार की स्थिति में बदलाव शामिल हो सकता है, जिसमें अत्याधिक समाज के बदलाव जैसे आर्थिक चक्र और युद्ध शामिल हैं।

विभिन्न प्रणालियों का अध्ययन करते हुए कि एक बच्चे को एक साथ प्रभावित करते हैं, ब्रोंफेनब्रेनर के पारिस्थितिकीय सिद्धांत बच्चे के विकास पर अंतर-संबंधित प्रभावों की विविधता को प्रदर्शित करने में सक्षम है। सन्दर्भों की जागरूकता हमें अलग-अलग सेटिंग्स में जिस तरह से कार्य कर सकती है, उसमें विविधताओं के प्रति संवेदनशीलता प्रदान कर सकती है।

 

उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो अक्सर स्कूल में छोटे बच्चों को दंडित करता है, वह घर पर एक भयग्रस्त शिकार की भूमिका को चित्रित कर सकता है। इन बदलावों के कारण, किसी विशेष बच्चे की देखभाल के संबंध में वयस्कों को अलग-अलग सेटिंग्स या संदर्भों में और इन संदर्भों के बीच मौजूद गुणवत्ता और प्रकार के संबंधों में व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए।