घरों में कंप्यूटर का उपयोग - computer uses in homes


 

संगणक के अनुप्रयोग क्षेत्र


आज के समाज मे जो कंप्यूटर नहीं जानता है उसे जीवन में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। यह बहुत ज्यादा तेजी से काम करता है और कई कार्य को एक ही समय में त्रुटि रहित संपन करने में सक्षम है इसलिए आजकल कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। आज की दुनिया में कंप्यूटर को अनगिनत कामों के लिए उपयोग कर सकते हैं. मौसम की भविष्यवाणी बहुत सटीक एवं तेजी से किया जा सकता है इसके अलावा और कई अन्य मुश्किल चीजें भी आसानी से हो जाती है दुनिया के प्रत्येक इंसान किसी न किसी रूप से कंप्यूटर से जुड़ा


घरों में कंप्यूटर का उपयोग


घरों में कंप्यूटर का उपयोग इंटरनेट से सूचनाओं लेने देने के लिए किया जाता है। इंटरनेट से संबंध बहुत प्रकार की सेवाएँ जिसे आप घर बैठे उपयोग कर सकते है जैसे रेलवे और हवाई जहाज के टिकट बुकिंग, ऑनलाइन म्यूजिक बिडियो ऑनलाइन लर्निंग ऑनलाइन शॉपिंग इत्यादि चुकी कंप्यूटर एक मल्टीमीडिया डिवाइस है अत: इसका उपयोग सूचनाओं के आदान-प्रदान के साथ साथ मनोरंजन के लिए भी किया जाता है।




ये तो आप सभी को पता है की शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का बहुत बड़ा हाथ है आज के समय में हर स्थान पर जहाँ पर हम लोग शिक्षा ग्रहण करने जाते हैं हर जगह विध्यार्थीयों को कंप्यूटर द्वारा शिक्षा प्रदान की जाती है। संस्थानों में डिजिटल लाइब्रेरी ने पुस्तकों का स्थान ले लिया है। आज तो छोटी कक्षा के बच्चों को भी कंप्यूटर के बारे में बताया और पढ़ाया जा रहा है। सामान्य कक्षा को स्मार्ट क्लासरूम में हो गया है भौतिकी, रसायन, गणित के जटिल से पाठ्यको जसानी से समझाया जा सकता है इसके लिए कंप्यूटर फिल्मा और एनीमेशन का सहारा लिया जा सकता है। इससे उनकी समझ बहुत तेजी से बढ़ रही है।