Uses of computer in different fields - विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर के उपयोग



 कम्प्यूटर आधारित प्रशिक्षण (सीबीटी)


सीबीटी एक प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों है जिसे सोम पर आपूर्ति की जाती है। इन कार्यक्रमों में पाठ ग्राफिक्स और ध्वनि शामिल हैं। ऑडियो और वीडियो व्याख्यान इन सोडी पर दर्ज है। सीबीटी लोगों को शिक्षित करने के लिए एक कम लागत का समाधान है। आप आसानी से लोगों की एक बड़ी संख्या में लोगों को प्रशिक्षित कर सकते हैं


सीबीटी के फायदे


विद्यार्थी अपने समय के अनुसार इसे सीख सकते हैं और वे अपने ज्ञान को अपनी क्षमता के अनुसार बढ़ा सकते है।


• इससे प्रशिक्षण के समय में कमी आती है।


• प्रशिक्षण की सामग्री बहुत इंटरैक्टिव होने से विद्यार्थियों को विषय वस्तु को सिखाने में सुलभ होता है।


योजना और समय की समस्या को कम या समाप्त हो जाते हैं। कौशल किसी भी समय और किसी भी स्थान पर सिखाया जा सकता है।


• इससे बहुत कम लागत में बड़ी संख्या में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रभावी तरीका है


● प्रशिक्षण हेतु वीडियो और ऑडियो सस्ती कीमतों पर उपलब्ध है।


कंप्यूटर एडेड लर्निंग


कम्प्यूटर एडेड लर्निंग एक प्रक्रिया है जिसमे शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए की सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग कर कम समय में शिक्षण सामान तैयार किया जाता है। इससे शिक्षण और अनुसंधान के प्रशासनिक बोझ को कम किये जा सकते हैं। मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर और पॉवर पॉइंट प्रस्तुतियों के उपयोग से शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। इससे सीखने की प्रक्रिया में मदद मिली है।


दूरस्थ शिक्षा


दूरस्थ शिक्षा सीखने की एक नवी पद्धति है। कम्प्यूटर इस प्रकार के शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई संस्थान दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम प्रदान कर रहे हैं। छात्र को संस्थान में आने की जरूरत नहीं है। संस्थान पठन सामग्री प्रदान करता है और छात्र के लिए आभासी कक्षा की सुविधा प्रदान करता है। आभासी कक्षा में शिक्षक अपने ही कार्यस्थत पर व्याख्यान देता है। छात्र घर से उस संस्था के नेटवर्क से जुड़ कर व्याख्यान में भाग ले सकते हैं। छात्र शिक्षक से सवाल पूछ सकते हैं और शिक्षक छात्र के सवालों के उत्तर दे सकते हैं।


ऑनलाइन परीक्षा


ऑनलाइन परीक्षा की प्रवृत्ति लोकप्रिय होती जा रही है। जीआरई, जीमेट और मैट की तरह अलग-अलग परीक्षा पूरी दुनिया में ऑनलाइन आयोजित की जाती है। सवाल के उत्तर को अस्थय कंप्यूटर द्वारा चिह्नित कर सकते हैं। इसमें गलतियों की संभावना कम होता है। यह पद्धति परिणाम की घोषणा समय से करने के लिए संस्थान को सक्षम बनाता है।


कंप्यूटर का प्रयोग बैंकिंग क्षेत्र में


जब से कंप्यूटर का प्रयोग होने लगा है। इसने बैंकिंग के क्षेत्र में बहुत ही प्रभाव डाला है जब आप पहले बैंकों में जाते थे तो बैंकों में इतनी ज्यादा भीड़ होती थी लेकिन जब से बैंकों में कंप्यूटर प्रयुक्त होने लगे है, तब से सारे काम आसान हो गए है, अब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है जैसे की ए टीम, पास बुक एंटी, या आप को दूर किसी अपने दोस्त के पास पैसे भेजने है तो आप वो भी कर सकते है आज के जमाने में ये सब कुछ संभव है।


कंप्यूटर का प्रयोग चिकित्सा क्षेत्र में


आप देखते होगे की कोई भी हॉस्पिटल चाहे वो छोटा हो या बड़ा हो यानि की सभी प्रयोग किया जाता है कंप्यूटर के प्रयोग कर शरीर के अंदर के रोगों के बारे में पता लगाया 105/246 में भी कंप्यूटर का ही विस्तृत प्रयोग किया जाता है। चिकित्सा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार जाता है जिससे इस क्षेत्र में विभिन्न कार्यों का निष्पादन आसानी से और प्रभावी ढंग से किया जाता है।


अस्पताल प्रबंधन सॉफ्टवेयर


अस्पताल प्रबंधन सॉफ्टवेयर से अस्पतालों में होने वाले दैनिक प्रक्रियाओं और आपरेशन को स्वचालित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इन कार्यों में ऑनलाइन नियुक्तियों, पेरोल, प्रवेश और छुट्टी के रिकॉर्ड, मरीज की रिकॉर्ड और उसके इलाज समन्धित सुचानों का संग्रहण एवं आदान प्रदान आदि हो सकता है।


कंप्यूटर का प्रयोग मरीज निगरानी प्रणाली में


निगरानी प्रणाली लगातार रोगियों की निगरानी के लिए चिकित्सा बार्ड और गहन देखभाल इकाइयों में स्थापित किये जाते हैं। इन पद्धतियों से नाड़ी, रक्तचाप और शरीर के तापमान की निगरानी किया जाता है और किसी भी गंभीर स्थितियों में मेडिकल स्टाफ को सचेत किये जा सकते हैं।


कंप्यूटर का प्रयोग लाइफ सपोर्ट सिस्टम में


विशेषज्ञ उपकरणों जो सुनवाई न देने वाले रोगियों को मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है।।




रोग के लक्षणों की जांच करने के लिए सॉफ्टवेयर प्रयोग किया जाता है और सॉफ्टवेयर दवा को निर्धारित करने में भी डॉक्टर को मदद करता है। परिष्कृत प्रणाली सीटी स्कैन, ईसीजी, और अन्य चिकित्सा परीक्षण में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।


कंप्यूटर का प्रयोग रक्षा क्षेत्र में


जैसा की आप ने देखा की अलग अलग जगह पर कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा है ठीक वैसे ही रक्षा के क्षेत्र में भी कंप्यूटर का भरपूर प्रयोग कर रहे है जैसे की रक्षा अनुसन्धान में मिसाइलों का संचालन तथा उनका नियंत्रण में भी कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है। रहार आदि में कंप्यूटर को ही काम में लाया जाता है।


कंप्यूटर का प्रयोग मौसम विज्ञान के क्षेत्र में


कंप्यूटर का उपयोग मौसम वैज्ञानिक मौसम की भविष्यवाणी के करते है। मौसम की भविष्यवाणी सेटलाइट से भेजे गए सिग्नल तस्वीर और मौसम से संबंधित डाटा को विश्लेषण के आधार पर किया जाता है। मौसम की भविष्यवाणी में होने वाले गणना किसी साधारण कंप्यूटर से नहीं किया जा सकता है इसके लिए सुपर कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। आजकल मौसम वैज्ञानिक अगले घंटे की भविष्यवाणी अभी के सेटलाइट डाटा के आधार पर करने में सक्षम है। इससे अचानक आने वाली किसी प्रकार के प्राकृतिक आपदाओं से बचने में प्रसाशन को मदद मिल सकती है। प्रसाशन प्राकृतिक आपदा से होने वाले जान-माल के नुकसान को कम करने के लिए अपनी रणनीति बना सकता है।


कंप्यूटर का प्रयोग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में


इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग अत्याधिक किया जाता है सिविल इंजिनियर कंप्यूटर का उपयोग इंजीनियरिंग ड्राइंग बनाने में करता है। इस प्रद्योगिकी को कंप्यूटर एडेड डिजाईन (CAD Computer Aided Design) कहते है। इसके मदद से सिविल इंजिनियर घर या किसी तरह के ढांचा की संरचनात्मक दिवाईन बनाता है। इसी प्रकार यांत्रिक अभियंता प्रोडक्ट के डिजाईन व निर्माण में जिस कंप्यूटर प्रद्योगिकी का इस्तेमाल करता है उसे कंप्यूटर एडेड मैन्युफैक्चरिंग (CAM Computer Aided Manufacturing) कहा जाता है।


सारांश


कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम का होना अति आवश्यक होता है क्योंकि हार और प्रयोक्ता के बिच अंतर संबंध स्थापित करने में अहम भूमिका निभाता है। पर्सनल कंप्यूटर के लिए आई. बी. एम. ने पी.सी. दॉस का विकास किया था। बाद में इस पर एक ग्राफिकत प्रयोक्ता अंतरपृष्ठ (Graphical User Interface) बना गया जिसका नाम विंडोज था. इसमें ग्राफिकत प्रयोक्ता अंतरपृष्ठ (Graphical User Interface) होने के करन इसमें काम करना किसी के लिए सरल होता है विंडोज का पूर्णरूप का प्रथम ऑपरेटिंग सिस्टम 1995 में आया था एप्पल रुपनी एप्पल कंप्यूटर के लिए मैक नमक ऑपरेटिंग सिस्टम लाया मैक का प्रयोक्ता अतरपृष्ठ (User Interface) भी है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम भी काफी लोकप्रिय है।


कंप्यूटर एक बहुउपयोगी उपकरण है जिसका उपयोग कर आप किसी कार्य को सकते है। मौसम की भविष्यवाणी बहुत सटीक एवं तेजी से किया जा सकता है। कंप्यूटर में होता है। यह किसी कार्य करने में लगने वाले समय को कम करता है तथा इससे सम्पादित किये गए कार्य में जुटी की संभावनाओं भी कम होती है। आजकल दुनिया के प्रत्येक इंसान किसी न किसी रूप से कंप्यूटर से जुड़ा है और अपने किसी न किसी कार्य को करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर रहा है।